Details, Fiction and सेहत के लिए अलसी के फायदे

Wiki Article



अलसी के बीज में सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है जिससे खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल कम रहता है और साथ ही ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम हो जाता है। अलसी के फायदे फाइबर से भरपूर होते हैं जो सीधे- सीधे सामान्य कोलेस्ट्रॉल लेवल से जुड़ा है। फाइबर का सेवन करने से दिल भी सेहतमंद रहता है।

दिमाग को तेज करने एवं याददास्त बनाये रखने के लिए अलसी का सेवन किया जा सकता है

रोमांटिक फिल्मों में काम करना चाहती हैं नीना गुप्ता, बताया कि कई बॉलीवुड एक्ट्रेस से होती है उन्हें जलन



शारीरिक दुर्बलता में इसके चूर्ण से स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर सेवन करने से दुर्बलता हटती है

गठिया रोग में फायदेमंद

अलसी के फायदे और नुकसान जानकर ही इसका उपयोग करे या चिकित्सक की परामर्शानुसार अलसी खाएं। यह उत्तम स्वास्थ्य के लिए एक अच्छी औषधि है। नियमित रूप से उचित मात्रा में इसका सेवन करे।

अलसी समशीतोष्ण प्रदेश (जहां सर्दी और गर्मी समान मात्रा में हो) में उगने वाला एक रेशेदार पौधा है। इसके रेशों को डोरी, रस्सी, टांट और मोटे कपड़े बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। वहीं, इसके बीजों को तेल निकालने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसका तेल काफी गाढ़ा होता है। इसलिए, यह तेल मुख्य रूप से वार्निश, रंग, साबुन और पेंट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। भारत, अर्जेंटीना और here अमेरिका में खासतौर पर अलसी के बीजों की पैदावार की जाती है। इसे हिंदी में अलसी या तीसी के नाम से पुकारा जाता है। वहीं, अंग्रेजी में इसे फ्लैक्स सीड्स के नाम से जाना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व उपस्थित होते हैं, जिस कारण इसे आयुर्वेद में एक औषधि माना गया है। अलसी में मौजूद पोषक तत्वों से जुड़ी जानकारी हम आपको आगे लेख में विस्तार से देंगे।

सामग्री और उपयोग घरेलू उपचार त्वचा की देखभाल बालों की देखभाल मेकअप

अलसी के बीज का उपयोग ब्लड प्रेशर व ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। इसे हाइपरटेंशन की समस्या से जूझ रहे रोगियों के लिए भी काफी कारगर माना गया है।

अलसी के बीज से जुड़े जरूरी सवालों के जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

जानिए सेहत के लिए तिल खाने के फायदे और नुकसान

अलसी के बीज में पाया जाने वाला अल्फा- लिनोलेनिक एसिड आर्थ्राइटिस (जोड़ों की बीमारी) व दूसरे तरह के जॉइंट पेन में भी लाभदायक होता है।

Medically Reviewed content articles that help Males to Are living more confidently by knowing their health and wellness greater.

Report this wiki page